इंडिया मार्ट (IndiaMART) के जरिए आप घर बैठकर 2024 मे ऑनलाइन आसानी से पैसा कमाए ..

क्या आप भी घर बैठकर ऑनलाइन पैसा कमाने की तारिकाओं को ढूंढ रहे हैं तो इंडिया मार्ट (IndiaMART) प्लेटफॉर्म आपके लिए एक सही रास्ता हो सकता है। इस प्लेटफार्म के द्वारा छोटे से लेकर बड़े व्यापारियों को उनकी प्रोडक्ट को कस्टमर तक पहुंचने में मदद मिलता है। आज का दिनों में IndiaMART ने व्यापारियों को डिजिटल तरीके से नई ऊंचाइयों तक पहुंचा है। आप भी 2024 में घर बैठे ही इसके द्वारा अच्छा खासा कमाई करना हो तो अपनी प्रोडक्ट को या फिर दूसरी की प्रोडक्ट को कस्टमर तक पहुंच जाकर पैसा कमा पाएंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

इस इंडियामार्ट प्लेटफार्म में छोटी-छोटी व्यापारियों भी अपने प्रोडक्ट को देश के कोने कोने तक पहुंच कर बड़ी कमाई आने वाला दिनों में आसानी से कर पाएंगे। तो दोस्तों हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि कैसे आप इंडियामार्ट का उपयोग करके ऑनलाइन से पैसे कमा सकेंगे। हम आपको साबी तरीके बताएंगे लेकिन आपको हमारी इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ना होगा तभी आप इस प्लेटफार्म के द्वारा पैसा कमा सकेंगे।

IndiaMART में स्टार्ट कैसे करें

इंडियामार्ट में पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको एक Niche चुनना होगा,जो भी आप किसी भी प्रोडक्ट को चुनते समय उसे पहले आपको थोड़ा छोटी-मोटी रिसर्च जरूर करना होगा l। क्योंकि किस प्रोडक्ट मार्केट में ज्यादा डिमांड है और किस प्रोडक्ट में नहीं यह आपको ध्यान देना चाहिए। और उसके बाद में आपको IndiaMART वेबसाइट या इंडियामार्ट के ऐप्स में जाकर आप सेलर अकाउंट बनाकर आप उस प्रोडक्ट को ऐड कर सकेंगे।

इस इंडियन मार्ट पर सेलर अकाउंट बनाना बेहद ही आसान है। सबसे पहले आप वेबसाइट पर जाकर सभी जानकारियानों को अच्छी तरीका से फॉर्म फिल करें उसके बाद अपनी अकाउंट को वेरीफाई करें। सब कुछ होने के बाद में आपका अकाउंट एक्टिवेट कुछ मिनट में होगा और आप अपने प्रोडक्ट को एड करना स्टार्ट कर सकते हैं

IndiaMART का use कैसे करें

इस इंडियामार्ट प्लेटफार्म पर आपको जल्दी ही सफलता पाने के लिए अपने प्रोडक्ट को सही और सटीक लिस्टिंग करना पड़ेगा। आपको इन बातों का ध्यान भी रखना है कि आपने जिस प्रोडक्ट को लिस्टिंग किया है, उस प्रोडक्ट का डिस्क्रिप्शन में सही Language में जानकारियां देना भी महत्वपूर्ण होगा। जिसके जरिए आप के प्रोडक्ट देश के कौन कोने तक आसानी से पहुंच पाएगा और उसके बाद में आपको ग्राहक भी तेजी से आने लगेंगे।

दूसरी आपका यह बात का भी ख्याल रखना है, की आपका प्रोडक्ट के प्राइस इतना रखिए की जिससे मार्केट में दम का ही आसपास में होना चाहिए। पहले आप एक या दो प्रोडक्ट में ही काम शुरू करें उसके बाद आपका थोड़ा मोटा एक्सपीरियंस भी बढ़ने लगेंगे और कस्टमर भी आने लगे है तो आप और प्रोडक्ट में भी आसानी से कम कर सकेंगे।

ड्रॉप शिपिंग करके भी आप कमा पाएंगे

मान ले यदि आपके पास खुद का प्रोडक्ट नहीं है,तो आप ड्रॉप शिपिंग के जरिए भी इंडियामार्ट से मोटी रकम कमा सकते हैं। लेकिन आप सप्लायर को संपर्क करके और उनकी प्रोडक्ट को बेचकर आप पैसा कमा सकते हैं। ड्रॉप शिपिंग का बिजनेस एकदम बड़ी फायदा और इसमें आपको इन्वेस्टमेंट करने का भी जरूरत नहीं पड़ेगी बिना पैसा लगाए आप कस्टमर तक प्रोडक्ट सील करके कमा सकेंगे पैसा।

सबसे पहले आपको इंडियामार्ट पर ड्रॉप शिपिंग करने के लिए बस आपको एक सेलर अकाउंट बनाना होगा। उसके बाद में प्रोडक्ट को लिस्ट करनी पड़ेगी जिनका डिमांड मार्केट में बहुत ज्यादा हो। आपके उस प्रोडक्ट को जब भी कोई आर्डर करता है तो अपनी सप्लायर को उसे डिलीवर करवा सकते हो,और आप इस तरह से बिना ज्यादा मेहनत करके बस आपका दिमाग लगाकर घर बैठे आसानी तरीके से कमाई कर सकते हो।

प्रोडक्ट को ज्यादा बिक्री करें

ज्यादा से ज्यादा आप अपनी प्रोडक्ट को बिक्री करने के लिए आप कस्टमर सर्विस का विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए। खरीदारों की सवालों के लिए तुरंत जवाब देना चाहिए और उसकी समस्याओं का समाधान भी करना जरूरी है। जिसका मतलब कस्टमर को और भी प्रोडक्ट बाय करने में आसानी होगी। इसका मतलब आपका प्रोडक्ट के बिक्री को बढ़ाने मैं मदद मिलता है।

अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लिस्टिंग विजिबल बनाने के लिए आपको सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का इस्तेमाल करना आना चाहिए। सही कीवर्ड पर आप फोकस करके उस प्रोडक्ट को डिटेल्स में होना चाहिए। जो कि आपका प्रोडक्ट का कीमत सच में सबसे पहले आए।

इंडियामार्ट से कीतना कमा सकता हो?

यदि आपके पास खुद का प्रोडक्ट नहीं है,तो आप ड्रॉप शिपिंग के जरिए भी इंडियामार्ट से मोटी रकम कमा सकते हैं। लेकिन आप सप्लायर को संपर्क करके और उनकी प्रोडक्ट को बेचकर आप पैसा कमा सकते हैं। ड्रॉप शिपिंग का बिजनेस एकदम बड़ी फायदा और इसमें आपको इन्वेस्टमेंट करने का भी जरूरत नहीं पड़ेगी बिना पैसा लगाए आप कस्टमर तक प्रोडक्ट सील करके कमा सकेंगे पैसा।

इंडियामार्ट पर अपना सामान कैसे बेचें?

इंडियामार्ट में पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको एक Niche चुनना होगा,जो भी आप किसी भी प्रोडक्ट को चुनते समय उसे पहले आपको थोड़ा छोटी-मोटी रिसर्च जरूर करना होगा l। क्योंकि किस प्रोडक्ट मार्केट में ज्यादा डिमांड है और किस प्रोडक्ट में नहीं यह आपको ध्यान देना चाहिए। और उसके बाद में आपको IndiaMART वेबसाइट या इंडियामार्ट के ऐप्स में जाकर आप सेलर अकाउंट बनाकर आप उस प्रोडक्ट को ऐड कर सकेंगे।

इंडियामार्ट पर बिजनेस कैसे शुरू करें?

इस इंडियन मार्ट पर सेलर अकाउंट बनाना बेहद ही आसान है। सबसे पहले आप वेबसाइट पर जाकर सभी जानकारियानों को अच्छी तरीका से फॉर्म फिल करें उसके बाद अपनी अकाउंट को वेरीफाई करें। सब कुछ होने के बाद में आपका अकाउंट एक्टिवेट कुछ मिनट में होगा और आप अपने प्रोडक्ट को एड करना स्टार्ट कर सकते हैं।

Leave a Comment