E-shram Card Loan kaise Milega : सरकार दे रही है श्रम कार्ड धरो को 10,000 से 50,000 तक का लोन..

E-shram Card Loan kaise Milega : सरकार दे रही है श्रम कार्ड धरो को 10,000 से 50,000 तक का लोन जाने आवेदन का प्रक्रिया देश के हर एक गरीब परिवारों को विभिन्न तरीके से सहायता करने के लिए E-shram Card योजना शुरू की गई थी। सबसे पहले ई-श्रम कार्ड से आप 5लख तक का अस्पताल खर्च से बचा जा सकते हो । दूसरा आप इस श्रम कार्ड से सरकार द्वारा मुफ्त में लोन भी आपको मिलने वाला है । ना की ब्याज सरकार को देना पड़ेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

यदि आपके पास भी ई-श्रम कार्ड है, तो आप आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हो। लेकिन आपको इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि हम इस आर्टिकल में लोन अप्लाई करने से सभी स्टेप बाय स्टेप हम आपको बताते हैं।

E-shram Card Loan apply online process

ए-श्रम कार्ड से लोन लेने का तरीका बहुत ही आसान है। तो आप सबसे पहले ए-श्रम पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा उसकी बाद में आपको लोन के लिए आवेदन करनी पड़ेगी

  1. अगर आपका ई-श्रम कार्ड अभी तक नहीं बना है, तो आप eshram.gov.in वेबसाइट पर जाकर सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा । उसके बाद में आपको नाम, पता, काम और अन्य जानकारी मांगी जाती है। उसको सही तरीके से आपको फॉर्म फिल करना है, और उसके बाद में आपको summit पर क्लिक कर देना है और आपको तुरंत summit करने के बाद एक एक नंबर आपको दिया जाएगा उसको ही आप लोन के लिए अप्लाई कर सकते हो।
  2. ए-श्रम कार्ड से आप लोन लेने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातों का होना जरूरी है। सबसे पहले आपके पास आई-श्रम कार्ड का नंबर होना जरूरी है। और उसके अलावा आप कृषि, मछली, घरेलू काम गांव में होना चाहिए।।
  3. श्रम कार्ड से लोन अप्लाई करने के लिए आप अपने नजदीकी सरकारी बैंक में जाकर आप आसानी से इसे आवेदन कर सकते हो । इसके लिए आपको ए-श्रम कार्ड और जरूरी दस्तावेज जैसे की बैंक खाता ,आधार कार्ड , वोटर कार्ड जैसे को दिखाना होगा। और उसकी बात में आपको बैंक की तरफ से पूरी जांच करके आपको कितनाका लोन चाहिए आप बता सकते हो और लोन अप्लाई कर पाएंगे.

श्रम कार्ड पर कितना लोन मिल सकता है

ए-श्रम कार्ड से लोन मिलने की राशि आप किस काम के लिए लोन ले रहे हो जैसे की मछली पालन, गायक पालन, या अन्य घर के काम के लिए लोन ले रहे हो। सरकार श्रमिकों को आर्थिक स्थिति को देखकर कितने लोन देना है उस पर ही निर्भर करता है।

  1. लोन का काम ब्याज पर ए-श्रम कार्ड में अन्य बैंक की तुलना में सरकारी बैंक में काम ब्याज दर पर लोन दे दिया जाता है। इसका मतलब यह है कि श्रमिकों को ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहायता से छुटकारा पाने के लिए  और उनकी हर एक जरूरत तो को पूरा करने के लिए सरकार द्वारा कम ब्याज का लोन देता है।
  2. लोन चुकाने में कितने साल लगेगा ई-श्रम कार्ड द्वारा लोन मिलने के बाद आपके मन में कहीं सवाल आया होगा कि यह लोन कितने वर्षों तक चुकाना पड़ेगा। पांच वर्ष से 7 वर्षा तक के समय पर आपको पूरा पूरी लोन चुकाना पड़ेगा, आसानी से इतने वर्षों में आप लोन चुका सकेंगे आपको कोई चिंता लेने की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगा।
  3. ब्याज पर छूट सरकार की तरफ से आई-श्रम कार्ड धरो को लोन के बैच को 24% छूट मिल सकती है इसके अलावा आपको अस्पताल में 5 लाख तक का राशि फ्री मे मिलने वाला है।

लोन लेने वक्त जरूरी दस्तावेज

ई-श्रम कार्ड से लोन लेने की समय आपको दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी। जिनके बिना आप लोन को आवेदन नहीं कर सकते हो आईए जानते कौन-कौन सी दस्तावेज को जरूरत पड़ेगी।

  1. सबसे पहले तो आपको आई-श्रम कार्ड होना जरूरी है जो कि रजिस्ट्रेशन के समय आपको मांगा जाता है। यदि आपके पास नहीं है तो आप लोन की काबिल नहीं बन सकोगे।
  2. और दूसरा चीज आपके पास आधार कार्ड और बैंक खाता होना जरूरी है,क्योंकि जब भी लोन अप्लाई करते समय आपको बैंक खाता और आधार कार्ड का पूरा प्रमाण के साथ पेश करना होगा। उसके बाद ही आपका लोन की राशि अपने बैंक खाते में जमा कर दिया जाएगा।
  3. लोन लेते समय आपको किसी अपना ही घर फैमिली वाले को आधार कार्ड,वोटर कार्ड और बैंक पासबुक का भी पेश करना पड़ता है और आपको बैंक की तरफ से मांगा जाता है उसको पूरा करके  ही आप आसानी से लोन ले सकेंगे।
Loan Ke Fayde

ए-श्रम कार्ड से लोन लेने के कई सारे फायदे आपको मिलने वाला है। क्योंकि आपको प्राइवेट बैंक से जब भी लोन लेते हो तो प्राइवेट बैंक का ब्याज भी काफी है रेट में आपको देना पड़ता है । लेकिन ए-श्रम कार्ड से लोन लेते हो तो सरकार की मतरफ से आपको 24% तक का ब्याजकी छूट मिल जाएगा।

आपको लोन अप्लाई करते समय कहानी जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। सब चीज वही सरकारी बैंक में आपको बता दिया जाएगा ताकि आप बिना परेशानी को झेले हुए आसानी से ई-श्रम कार्ड से आप लोन प्राप्त कर सकते हो।

Conclusions

इस आर्टिकल में हमने बताया है कि आप ई-श्रम कार्ड द्वारा सरकार की तरफ से काम ब्याज में लोन कैसे प्राप्त कर सकते हो। यह सभी चीजे हमने इस आर्टिकल में अप्लाई और सारी बाते इस लेख में बताया गया है। तो आपको कैसा लगा हमारा इस आर्टिकल कमेंट में कमेंट जरुर करें।

E-shram Card Loan kaise Milega?

सरकार दे रही है श्रम कार्ड धरो को 10,000 से 50,000 तक का लोन जाने आवेदन का प्रक्रिया देश के हर एक गरीब परिवारों को विभिन्न तरीके से सहायता करने के लिए E-shram Card योजना शुरू की गई थी। सबसे पहले ई-श्रम कार्ड से आप 5लख तक का अस्पताल खर्च से बचा जा सकते हो ।

श्रम कार्ड पर कितना लोन मिल सकता है?

लोन का काम ब्याज पर ए-श्रम कार्ड में अन्य बैंक की तुलना में सरकारी बैंक में काम ब्याज दर पर लोन दे दिया जाता है। इसका मतलब यह है कि श्रमिकों को ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहायता से छुटकारा पाने के लिए  और उनकी हर एक जरूरत तो को पूरा करने के लिए सरकार द्वारा कम ब्याज का लोन देता है।

E-shram Card Loan apply online kaise kare?

ए-श्रम कार्ड से आप लोन लेने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातों का होना जरूरी है। सबसे पहले आपके पास आई-श्रम कार्ड का नंबर होना जरूरी है। और उसके अलावा आप कृषि, मछली, घरेलू काम गांव में होना चाहिए।।

Leave a Comment