CTET December 2024 Registration Start ,17 सितंबर 2024 से शुरू होकर 16 2024 अक्टूबर तक  जल्दी करे ऑनलाइन एप्लाई ..

CTET December 2024 Registration Start : CTET 2024 के नोटिफिकेशन को जारी कर दिया गया है। आवेदन करने के लिए आपको 17 सितंबर 2024 से शुरू होकर 16 2024 अक्टूबर तक आप आवेदन कर सकते हो। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षक बोर्ड द्वारा परीक्षा के लिए आयोजित किया है। CTET 1 दिसंबर 2024 परीक्षा आयोजन होगा और इसके लिए आपको आवेदन का तिथि 17 सितंबर से 16 अक्टूबर राखी गई है और CTET के ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हो।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी के साथ बताएंगे अगर शिक्षक बना है तो यह जानकारियां आपको बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है । बस आपको इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक ध्यान से पढ़ना होगा तभी आप आसानी से जाकर फॉर्म को फिलप करके अप्लाई कर सकते हो।

CTET 2024 के लिए अप्लाई कैसे करें

CTET 2024 के लिए अप्लाई करने का प्रोसेस कुछ इस तरह से आप ऑनलाइन अप्लाई आसानी से कर सकते हो । सबसे पहले आपको का CTET ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करना होता है। बस आपको यह बात का भी ध्यान रखना है कि अंतिम तिथि 16 अक्टूबर तक आप अप्लाई कर पाओगे इसलिए आप जल्दी से जल्दी अप्लाई करिए। हम इस नीचे स्टेप बाय स्टेप आपको बताते हैं :

  1. सबसे पहले आपको ctet.nic.in वेबसाइट पर जाना होगा
  2. और आपको Apply online का बटन दिखेगा उस पर आपको क्लिक कर देना है।
  3. रजिस्ट्रेशन करने के लिए पूछेगा आप रजिस्ट्रेशन करिए।
  4. रजिस्ट्रेशन की बाद फिर से आप login करके आवश्यकता जानकारी उसपर भरना होगा।
  5. आपकी सिग्नेचर का फोटो को स्कैन करके अपलोड करनी होती ह।
  6.  उसके बाद में आपको फीस जमा करना होगा और फार्म को समिट कर दीजिए।
  7. सभी फार्म को समिट करने के बाद आपको उसे फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल लेना चाहिए और सुरक्षित रखें क्योंकि आगे काम आने वाला है।

CTET 2024 के परीक्षा का डेट और समय

CTET 2024 की परीक्षा को दो शिफ्ट में छुटाया गाय है। पेपर 1 कक्षा 1 से 5 तक के लिए आपको परीक्षा होगी दोपहर 02:30 से 5:30 बजे तक रखा गया है। और दूसरा पेपर 2 के लिए कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के लिए परीक्षा का टाइम सुबह 9:30 बजे से घर पर है 12:00 बजे तक रखी जाएगी।

आपको इस बात का भी जरूर ध्यान रखना चाहिए की उम्मीदवारों को परीक्षा के दिन अपना एडमिट कार्ड और एक पहचान पत्र को ले जाना आवश्यकता बताया गया है। आप सभी के मान मे यह ख्याल आया होगा कि एडमिट कार्ड कहां से ले साथियों एडमिट कार्ड परीक्षा कुछ तिथि के दिन पहले ही ctet.nic.in वेबसाईट पर जारी कर दिया जाएगा। आपको एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट निकाल के परीक्षा का दिन अपने साथ लेकर जाना चाहिए।

CTET 2024 Important Dates Of Examination

Start Date 17 September 2014
End Date 16 October 2024
Last date of submission fee 16 October 2024
Exam date1 December 2024
Apply NowApply
CTET 2024 के अप्लीकेशन फिस

CTET 2024 के अप्लीकेशन फिस जनरल, एसटी, एससी,ओबीसी और नॉन क्रीमी  वर्गों के लिए अलग-अलग अप्लीकेशन फीस देना होगा। जनरल, ओबीसी और नॉन क्रीमी लोगों को एक पेपर के लिए ₹1000 रुपए देना होगा और दो पेपर के लिए ₹1200  रुपए का फीस लगने वाला है।

एसटी, एससी, वर्गों के लिए अप्लीकेशन इस पाकर फीस देना पड़ेगा एक पेपर के लिए 500 और दो पेपर के लिए ₹600 फीस रखी गई है। अप्लाई का फिस सिस्टम सभी ऑनलाइन ही देना पड़ेगा जैसे कि आप अपनी क्रेडिट कार्ड से डेबिट कार्ड से और अन्य बैंक को द्वारा भी आप आसानी से अपना ऑफिस को भर सकते हो।

CTET 2024 के क्वालिफिकेशन योगेता

  • पेपर 1 उम्मीदवारों को कक्षा 1 से कक्षा 5 के लिए आपको 12वीं पास होना ही चाहिए और इसके साथ ही आपको 2 साल का D.EI.ED और 4 साल का B.EI.ED सर्टिफिकेट जरूरी होगी।
  • पेपर 2 के लिए कक्षा 6 से कक्षा 8 के उम्मीदवारों को क्वालिफिकेशन ग्रेजुएट और B.Ed की डिग्री होना ही जरूरी है। यदि यह दो आपके पास नहीं है तो आप इस जॉब के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हो।
  • CTET 2024  के लिए आपका उम्र सिर्फ 18 साल ही होना जरूरी है यदि आप 18 साल से नीचे है या उससे ऊपर है तो आप अप्लाई नहीं कर सकते हो।

अच्छी सी तैयारी करें परीक्षा के लिए

परीक्षा की तैयारी के लिए समय का मैनेजमेंट बहुत ही जरूरी होता है हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे कि आप कम समय में भी ज्यादा नॉलेज ले सकते हो:

सबसे पहले आपको किसी भी स्कूल की बुक्स को कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक का सभी सब्जेक्ट का इंपॉर्टेंट नोटिस को आप याद करना शुरू करें और जनरल नॉलेज जैसे बुक्स को भी आप साथ में पड़े।परीक्षा पैटर्न और सिलेबस को अच्छी तरह से समझ ले। आप इतना करती हो तो आप यह परीक्षा में पास होने का चेस बहुत बढ़ सकता है।

Leave a Comment